Tech And Knowledge Ki Poori Jaankaari Sb Hindi Me..

Breaking

Sunday, September 1, 2019

Google Search Console क्या है यह कैसे काम करता है, और ये क्या काम करता है Website में

Google Search Console क्या है



तो दोस्तों सबसे पहले तो मैं आपको बतादू की Google Search Console इसके तो नाम से ही पता लगता है की ये Google  Product है. और ये पहले Goolge Webmaster का नाम से जाना जाता था लेकिन Google ने अब इसका नाम बदल के Google Search Console कर दिया गया है और अगर आप एक Blogger हो तो आपको Google Search Console का नाम तो भाई याद रखना ही होगा, और अगर आप इसे भूल जाते हो तो भाई आपकी वेबसाइट कभी रैंक नहीं कर पायेगी। और न ही Google को पता चलेगा की भाई आपकी भी कोई Website या Blogg है. और इससे  चलेगा की अपने कहा-कहा गलतिया की है और क्या गलतिया की है.  

Google Search Console का मेन काम क्या है 

तो दोसतो इसकी जो मेन भूमिका है आपकी Website में जब आप एक Website बना लेते हो. तो आपको उस समय Google Search Console में जाकर पहले तो Google Verification करानी होगी  और फिर 5-6 घंटे बाद आपका Account चल जायगा  उसके बाद आपके पास कुछ ऐसा Format आएगा आपके Dashboard पे, और इस से पता चलेगा आपको की आपके पास कितने Click आये है और कितने Impression आये है इन सब की Details आपको यहाँ से मिल जाएगी। और इसका सबसे बड़ा मेन काम ये है की ये आपको साइट को Rank तो कराता ही है और साथ में Index भी कराता है जिस से पहले आपको अपनी साइट का Url Google में इंडेक्स कराना पड़ता है जिसे Suppose करो तो मैं आपको भाषा में बताऊ, "की है भाई मेरी ये पोस्ट है और ये ले इसे Index करो " तो दोस्तों Artical लिखने के बाद आपको अपना आर्टिकल का लिंक Google Search Console में जाकर इंडेक्स करवाना पड़ता है. 

Error कैसे Clear करे 

How To Clear Google Search Consloe Error
Sehajmaan.com
तो दोस्तों हमारे Articals में कई बार ऐसा होता है की अपने Blogger पे जाकर पोस्ट तो कर दिया है लेकिन आपको ये कहा से पता चलेगा की उसमे क्या Error यह रहा है. तो दोस्तों वो भी आपको Google Search Console से ही पता चलेगा और मान लो अगर Error आ भी जाता है तो आपको क्या करना है. सबसे पहले Error पे क्लिक करना है. और देखना है Error आ कहा रहा है. और फिर उसपे click करके देखना और और उसे Inspect Url कर देना है और फिर कुछ समय Wait करना पड़ेगा उसके बाद नई option खुल जायेगा और फिर उसपे जाकर  आपको option दिखेगा जो की View live test होगा और उसपे क्लिक कर देना है.  उसपे भी सिर्फ 1या 2 मिनट का समय लगेगा और फिर उसके बाद वहा पर Automatically Green हो जायेगा। और उसके बाद आपको कुछ नहीं करना सिर्फ 12-24  घंटे तक Update हो जायेगा और वो Error के अंदर से हट जायेगा।   (Note-आप इस Error को कभी भी Ignore मत करना)

Valid With Warning को कैसे हटाए 

तो दोस्तों जब आपके Google Search Console Dashboard पे Yellow color में लिखा  Valid With Warning  तो इसे कभी भी Ignore मत कीजिये क्योकि इसका मतलब है की आपके जो content ये Vald तो है लेकणि Google आपको Waning भी देता है और देखने के लिए उसपे क्लीक कीजिये उसमे Reason लिखा होगा जरूर, और क्या Warning है उसके बारे में भी jaankari दी हुई होगी की Exp. की आपका Content Copyright है या कुछ Adult  कंटेंट अपने पोस्ट कर दिया होगा।जिसके कारण Google ने आपको Waning नहीं है और आप इसे भी Ignore नहीं कर सकते। और अगर अपने कर भी दिया तो भाई Google आपको एक बार देखेगा दो बार देखेगा और तीसरी बार में आपका Adsense disable कर  देगा और आपको Google Search Console से भी हटा दिया जायेगा so plz ये 2 गलतिया  कभी भी  एक Error वाली और दूसरी Valid With Warning वाली।  अगर और इनको clear रखना है करके तभी आपकी पोस्ट Rank और Index हो पायेगी।


Valid

तो दोस्तों आपको हम बतादे के अंदर सिर्फ वो ही Atricals  या पोस्ट Show होंगे जो आपके index हो चुके है.


Index क्या होता है और कैसे करे पोस्ट को Index 

तो दोस्तों ये बात जरा ध्यान से सुनने वाली है की Index होता क्या है तो दोस्तों ज्यादा बात को घुमाऊंगा नहीं सिम्पल बता देता हु आपको की अगर आपको पोस्ट रैंक नहीं करती तो वो इसी वजह से नहीं करती की आप उस पोस्ट को इंडेक्स नहीं करते। और रैंक तभी होगी जब आप उसको Index करायेगे और Index होती कैसे है. Suppose करो जब आप लोग अपना Artical complete लिख देते हो. और फिर उसे Publish कर देते हो और जो भी उसके अंदर Error वगेरा होगा तो आपको वो Google Search Console बता देगा। और Publish करने के कुछ 5-6  घंटे बाद आपको आना है अपने Google Search Console  के Dashboard  पे और वहा पर जाकर आपको Converge ऑप्शन दिखेगा उसपे क्लीक कर लेना है. और फिर आपको लास्ट में ऑप्शन दिखेगा Excluded  का, वो पोस्ट आएंगे जो आपके Index नहीं हुए है. तो आपको  करना क्या है.सबसे पहले आपको Excluded पे click करना है और जो पोस्ट Index नहीं है फिर उसपे click करना है उसके बाद आपको Inspect url पे क्लिक कर देना है और जैसे ही आप उसपे क्लिक कर  देते हो. तो  आपके पास अगला window में लिखा हुआ आएगा कुछ Processing करने के बाद, तो आगे लिखा हुआ आएगा Url is not on Google और फिर उसके निचे लिखा हुआ आएगा की Request Index तो दोस्तों आपको click करना है इसी पे, और कुछ Processing के बाद आपके  वहा पर Test Live url  पे click करना है. और फिर वो green  और आपकी पोस्ट Index  हो जाएगी और जैसे ही आपकी पोस्ट Index हो जाती है और कुछ ही समय बाद उसके ऊपर आप चेक करने, उसके ऊपर Unique Traffic आने लग जायेगा और इस से आप अछि एअर्निंग कर सकते हो. और फिर एक और मेंन बात ये है इसमें मान लीजिये अपने अपनी पोस्ट को रैंक भी करवा दिया और फिर क्या आपके ब्लॉग का Sitemap है..? तो आगे हम बात करेंगे की Sitemap क्या होता है.और इसका Blogg अंदर क्या रोल है और यह कैसे काम करता है.और इसकी Importance क्या है

Site-Map क्या है और ये कैसे काम करता है 


 तो दोस्तों Sitemap के नाम से पता चलता है.की यहाँ बात अब किसी किसी साइट के Map के बारे में होनी वाली है  जैसे की आपको पता ही है की मोबाइल Intertnet   भी एक जाल जैसा होता है जिसके अंदर बहुत सारे नेटवर्क आ जाते है.ये इन्ही नेटवर्क का बना हुआ एक जाल होता है जैसे ही आप अपनी वेबसाइट का Site-Map कराते हो. तो आपको सिंपल बताउगा मैं, मतलब आप जैसे ही आप website का Sitemap कराते हो. तो आप एक किस्म से उन जो इंटरनेट का जाल होता है बहुत  लिंक होते है, आप उसके अंदर अपनी वेबसाइट को फेक देते हो, उन लिंक के जाल के अंदर आपका वेबसाइट गिर जाता है. जैसे ही आपका वेबसाइट बहुत से नेटवर्क के अंदर गिरेगा, तो definitely आपकी वेबसाइट पे ट्रैफिक यह जायेगा, और मेने ये आपको एक सिम्पल  तरिके से बताया है, तो दोस्तों आप समझ ही गए होंगे की एक वेबसाइट के लिए Sitemap कितना जरूरी है. 
http://googleads.g.doubleclick.net/pagead/ads?ad_type=video&client=ca-video-pub-4968145218643279&videoad_start_delay=0&description_url=http%3A%2F%2Fwww.google.com&max_ad_duration=40000&adtest=on
तो दोस्तों अगर आप का Google Search Console में कोई Error रह भी जाता है तो आप हमारे साथ contact कीजिये देंगे, हम देंगे आपको उसके related जानकारी। और हमारे Youtube Channel को Subscribe करना नहीं  भुलियेगा  और Website के last में जाकर हमे Follow जरूर कीजियेगा।


           Don't Forget Share plz..

No comments:

Post a Comment