Blog क्या है और Blogging कैसे करते है.

History of Blogger


blogger full details

Blogger इसके नाम से  चलता है. की ये बहुत ही कमाल का Word है और इस word ने लोगो की Life बदल दी  वो कैसे, वो ऐसे दोस्तों की Blogger एक ऐसा plateform है ये  ऐसी चीज़ है, अगर मैं आपको Shortcut में बताऊ तो, Blogger जिस से हम अपनी website को manage कर सकते है और उसके अंदर हम मन चाहा बदलाव ला सकते है.तो वो blogger है. Blogger एक Google का प्रोडक्ट है जो  Pyra Labs ने Develop किया था मतलब बनाया था. और इसको Evan Williams ने create किया था और इसको 23 अगस्त 1999 में Launch  किया था फिर ये Google का हो गया था 2003 में. तो दोस्तों इसमें मैं आपको ये भी  लोग online काम करके बहुत पैसे कमा रहे है और दोस्तों वो आप भी कमा सकते है इसके अंदर न ही आपको  invest करना  कोई monthly Rent देना है Blogging बिलकुल फ्री है और इस्पे काम करने के शुरुआत में न ही पैसा देना बल्कि उल्ट आपको मिलेंगे इसमें काम करने के. तो दोस्तों आशा करता हु की मेरी इस पोस्ट को पढ़कर आपके चल रहे सारे सवालों  जवाब  जायेगे तो बने रहे हमारे साथ end तक.और दोस्तों इस पोस्ट में बात करेंगे की कुछ ऐसे तरिके के  समय  उस पर काम करके बहुत ही पैसे कमा सकते हो. और उसे Blogging कहते है. तो चलिए पहले समझ लेते है की Blogging, Blogg और Blogger क्या होता है.


Blog kya hota hai-ब्लॉग क्या होता है    


Blog गूगल का प्रोडक्ट है. दोस्तों वो  Already ऊपर बतादिया था और .ये Website की तरह काम करता है  यह गूगल के द्वारा दी गई फ्री सर्विस है Blog के जरिये आप बातो को और content को अपने passion को लोगो तक पंहुचा सकते है.उन्हें शेयर कर सकते है. जैसे की बिलकुल facebook पर हम  कोई भी पोस्ट लिखते है और लोग उसे Like, Comment भी करते है same प्रोसेस इसका ऐसा होता है.  but इसके अंदर Facebook से difference ये है की आप फेसबुक की Articals/post कुछ लोगो तक जाती है example जो आपकी friend list होंगे या हम ये कहे  facebook post सिमित लोगो तक ही रह जाती है.परन्तु Blog पर लिखी गई post हर उस व्यक्ति तक  जाती है जो उसके बारे में Google पे Search कर रहा है.वैसे मैं अगर इसके बारे में Detail में बताऊ तो मेरे 2 Articals भी कम पड़ जायेगे। पर मैं आपको Short में बतादू की Blog एक ऐसी website है जिसे फ्री में बनाया जा सकता है. और Google ने इसका Look कुछ इस प्रकार बनाया है की इसे पढ़के हर कोई इस्पे काम कर सकता है. Free of Cost

Blogging क्या है  



blog

तो दोस्तों Blog के बारे पता चल चूका है.तो अब बात करते है Blogging की, Blogging क्या है तो Blog बनाकर उस पर Regular पोस्ट लिखना उनको Publish करना   Blog को अच्छे से अच्छे Design करना। Blogging कहलाता है. इसको आप एक तरह से website का नाम भी दे सकते है.और Blog पर हम किसी भी Subject पर लिख सकते है और हम किसी भी Subject का Blog बना सकते है. और Blog के जरिये हम Internet  दुनिया कदम रख सकते है.और इसी के चलते-चलते आप खूब पैसा भी कमा सकते सकते है. और लोग कमा रहे है. 

Blogger क्या है

Seo Blog

तो दोस्तों जैसा की मैंने ऊपर के point  समझाया है तो i Hope की आप Blogger का मतलव भी समझ गए होंगे। वैसे आपको बता दू की जो व्यक्ति Blog बनाकर उस पर Blogging करते है. वे हर रोज नई से नई पोस्ट लिखता है.और उनको शेयर करता रहता है और नये से नये  लोगो से जुड़ने के लिए उनसे बाते करता है। वो ही एक Blogger होता है.जिस से किसी की help होती है और लोग उसके पोस्ट को पढ़ना पसंद करते है. 

इसके साथ ही आपके मन से कुछ ऐसे सवाल होंगे Blog Regarding या फिर Blogger Regarding चलिए देखते  सवाल और उनके जवाब।


Blog  दिखने में कैसा दीखता है.


तो दोस्तों सबसे पहले तो आप लोगो को बतादू की आप एक बार जरूर Google पर Search करके करके जरूर देखे आपको Google में Type करके जरूर या फिर Blogger पे क्लिक  करे.और यहाँ से आप सीधा Blogger को Official वेबसाइट पे पहुंच जाओगे। और मैं आपको वहा का कुछ interface दिखाना चाहता हु फ़िलहाल ये मेरे Mobile से लिया गया screenshot है। 

what is Blog, Blogging, Blogger

लेकिन आप इसका डिज़ाइन देखर अंदाज़ा लगा सकते इसमें क्या-क्या Feature है.और आप भी इसे बहुत ही आसानी से Use कर सकते हो. Free of Cost. 

Blog कैसे बनाये

Blog बनाने के लिए लिए आपको एक अपना Account बनाना होगा। और उसके लिए आपको Blogger की official Website में जाना होगा वैसे तो मैंने पहले ही ऊपर लिंक दे दिया है. 


Blog किस Subject (विषय) पे बनाये 

तो दोस्तों ये सबसे ध्यान देने वाली बात और सबसे ध्यान देने वाला Point है. तो मैं तो आपको यही Recommend करुगा की जिस चीज़ में आपका Interest है आप आप उसी में Blogging करे. अब चाहे आपका Blog गेम पे हो, या Entertainment, Technical Knowledge में हो चाहे आपका Blog Does not Matter.

Blog बनाने में क्या पैसे लगते है

Blogg

नहीं दोस्तों ऐसा कुछ नहीं है Blog बनाने में कोई भी पैसा नहीं लगते है हा अगर आप अपने Blog को Promote करवाना चाहते हो.और उस से फ़ायदा ये होगा की आपके Blog पे Traffic बहुत अच्छा आएगा पर उसके बदले में आपको कुछ balance pay करना होगा। लेकिन Blog बनाने में और उसको Run करने में और उसको Design करने में कोई पैसे नहीं लगते। ये बिलकुल मुफ्त है.


Blog से हम कितने पैसे कमा सकते है

तो दोस्तों सबसे बड़ी बात ये है की जितने भी Blogger होते है.वो अपनी Exact income कभी नहीं बताते है इसके अंदर आप कमा लाखो सकते है. लेकिन वो आपके Content के ऊपर Depend होता है.और आपके पोस्ट में कितना दम है और आपकी मेहनत के ऊपर Depend करता है.


तो दोस्तों i hope की आपको सब कुछ Blog Regarding सब कुछ Dought Clear हो चुके है अगर Incase आपको कुछ Topic न समझ आया हो.तो हमे Comment करके जरूर बताये और अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो Please शेयर जरूर करना भूलना 
                                                         जय भारत जय इंडिया 

0 Comments:

Post a Comment

Newer Post Older Post Home

Follow by Email

Subscribe Us

Facebook

 

Followers

 

Templates by Nano Yulianto | CSS3 by David Walsh | Powered by {N}Code & Blogger