लॉकडाउन हटाने की रणनिति में जुटी भाजपा सरकार, यह हो सकती है प्रक्रिया

कोरोनावायरस की वजह से पूरे देश में 25 मार्च से 14 अप्रैल तक लॉकडाउन`लगा हुआ है। अगर केंद्र सरकार के आंकड़ों की मानो तो सरकार ने लॉकडाउन के कारण कोरोनावायरस से होने वालो से सक्रमण को पहले फेज में रोकने में कामयाब रही है। ऐसा माना जा रहा है। की लॉकडाउन पूरे देश से चरणबृद्ध  यानि अलग अलग फेज से हटाया जा सकता है। सरकार के सामने सबसे बड़ी चुनोती ये है की 14 अप्रैल को लॉकडाउन ख़त्म हो जाता है, तो लोगो को निंयत्रित कैसे किया जाए इसके लिए जरूरी नीतिया बनानी होगी जैसे ही लॉकडाउन ख़त्म होगा लोग लाखो की तादार में घर से बाहर निकल कर सड़को पे आ जायेगे। 

lockdown ended after

इसे लेकर नरेंद्र मोदी जी ने ने मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये कहा था की आप सभी अपने प्रदेशो में लॉकडाउन हटाया जा सके। इस पर अपने राज्यों  स्थिति के आधार पर रिपोर्ट तैयार करके केंद्र को भेजे। सूत्रों की मानो तो राज्यों द्वारा भेजी गई रिपोर्ट के आधार पर और केंद्र मंत्रियो के स्टेट के Dm और SSP के Feedback के आधार पर केंद्र सरकार पर लॉकडाउनको हटाने की रणनीति तैयार करेगी। Central Government के के सूत्रों के हिसाब से लॉकडाउनको एक ही फेज में खोला जायेगा। लेकिन सभी राज्यों में कोरोना वायरस से ज्यादा प्रभावित जो इलाके है, वहा लॉकडाउन जारी रहेगा देश में जहा-जहा भी लॉकडाउन हटाया जायेगा वहा धारा 144 लगाई जाएगी ताकि 4 से ज्यादा लोग एक ही स्थान पे इकठे ना हो सके।

coronavirus

( Jalandhar Today Live News Click here )
लॉकडाउन खतम होने के बाद भी सभी अंतरराज्यीय  परिवहन प्रणाली को पूरी तरह से बंद रखा जायेगा, लेकिन कोई लॉकडाउन की वजह से किसी दूसरे State में फस गया हो, तो उसे परस्थिति के कारण पर ही अपने State वापस भेजा जायेगा, वो भी Corona Test होने के बाद। सभी प्रकार के Private यातायात माध्यम बंद रखे जायेगे, इसमें Bus Service,Taxi, Auto शामिल है, सिर्फ जरूरी सेवाओं को 30 अप्रैल तक बंद रखा जायेगा। हालत सुधरने पर चरणबृद्ध तरिके से सेवाएं शुरू हो जाएगी सभी राज्य सरकार अपने सरकारी सस्थानो और Private छेत्रो में काम करने वालो को रोस्टर के अनुसार काम करने का आदेश दे सकती है सभी राज्यों और सरकारों को इस सप्ताह के अंत तक लॉकडाउन हटाने पर अपनी रिपोर्ट केंद्र सरकार को भेज देगी, वे ये भी बतायेगे की उनकी सरकार की क्या रणनीति है। 

0 Comments:

Post a Comment

Newer Post Older Post Home

Follow by Email

Subscribe Us

Facebook

 

Followers

 

Templates by Nano Yulianto | CSS3 by David Walsh | Powered by {N}Code & Blogger